Mon - Sat: 10:00AM - 6:30PM

Urbanclap Story in Hindi: अर्बनक्लैप स्टार्टअप की सफलता की कहानी


आज की case study ‘Urbanclap’ startup की है। Online streaming करते time ‘Urbanclap’ के advertisement तो आप सब देखते होगें।

इस कंपनी की शुरूआत कुछ ऐसे हुई -  

IIT Kanpur के Varun Khaitan और Adhiraj Bhal दोनों batchmates US की Boston Consulting Group में जॉब करते थे। वहीं पर उन्होंने सोचा कि नौकरी को छोड़कर खुद का स्टार्टअप शुरू किया जाए। जिसके बाद वे दोनो 2013 में इंडिया दिल्ली लौट आए। 2013 में ही इन दोनों दोस्तों ने अपने इस Idea का discussion अपने twitter friend ‘Raghav Chandra’ से किया। Raghav Chandra ने University of California, Berkeley से computer science से ग्रेजुएशन किया है। तीनों को ये idea काफी पसंद आया और वो मिलकर स्टार्टअप शुरू करने की प्लानिंग करने लगे। finally 2014 में urbanclap की शुरूआत हो गई।

founders

Urbanclap के बारे में-

Urbanclap- Urban life को और ज्यादा easy करने के लिए तैयार किया गया है। इस स्टार्टअप का मतलब है कि- आपके एक clap करते ही आपको professionals सर्विस मिल जाए। इस समय Urbanclap इंडिया की largest mobile services marketplace है और ये कंपनी बहुत ही तेजी से ग्रो कर रही है। ये एक Hyperlocal delivery स्टार्टअप है, जिसमें आपके local needs को professionals fulfill करता है। जहां आपको इन सभी सर्विसेज के लिए कहीं जाना होता है, वहीं इस Starups से खुद professionals आपकी जगह पर आ कर आपको सर्विस देते हैं। जैसे- Housekeeping Service, Plumbers, Electricians, Carpenters, Cleaning & Pest Controlइसके साथ साथ ये personal service भी प्रोवाइड करता है जैसे –Beauty, Spa, Mobile & Other Appliance Repairing.  और तो और ये Wedding Photographer, Yoga Teacher, Interior Designer etc की facility भी देता है। इस समय urban में local service की सबसे ज्यादा दिक्कतें होती है। जिसके solution के तौर पर इस app का इस्तेमाल किया जाता है।

Company का विस्तार-

इस समय इस कंपनी में 1 लाख से ज्यादा professionals हैं और 30 लाख कस्टमर्स हैं। और तो और हर महीनें 10 हजार से ज्यादा लोग app से जुड़ भी रहे हैं।

mockup

फंडिंग-

सबसे पहले कंपनी को अप्रैल 2015 में 10 करोड़ का फंड Saif & Accel से मिला। 2 महीने बाद फिर से Saif & Accel से 10 मिलियन डॉलर की फंडिंग मिली। कुछ महीनों बाद इस कंपनी को Besemer Venture Partners & कुछ इनवेस्टर्स ने 25 मिलियन डॉलर की फंडिंग दी। 2015 के आखिर तक Urbanclap इंडिया के hyperlocal segment की most funded startup बन गई। दिसंबर 2015 में इस कंपनी को Tata & Sons ltd के रतन टाटा ने disclose amount की फंडिंग दी। 27 जुलाई 2019 को इस कंपनी को Ex-flipkart CTO ‘Mekin Maheshwari’ और avaana capital founder ‘Anjali Bansal’ ने 1.49 लाख फंडिंग दी और 2 अगस्त 2018 को इस कंपनी ने Tiger Global से करीब 518 करोड़ की फंडिंग उठाई।

इस फंडिंग के बाद गुरूग्राम बेसड् ये स्टार्टअप अब Unicorn startup बनने वाला है। यूनिकार्न स्टार्टअप ऐसे स्टार्टअप होते हैं जिनका valuation 1 बिलियन डॉलर से ज्यादा होता है। इस समय Urbanclap की value करीब 933 मिलियन डॉलर की है। Urbanclap प्लेटफार्म पर हर साल 1 हजार करोड़ से ज्यादा पैसों का Transactions भी हो रहा है। 

फिलहाल ये कंपनी देश की 10 शहरों अहमदाबाद, बंगलुरू, चेन्नई, चंड़ीगढ़, दिल्ली-NCR ,Hyderabad, Jaipur, Kolkata, Mumbai, Pune और UAE की दो शहरों Dubai & Abu Dhabi में काम करती है। दुबई में तो ये कंपनी 2018 से ही काम कर रही है।

इस स्टार्टअप ने इंडियन गर्वनमेंट के साथ Tie up भी किया है। इस tie up के जरिए अब ये National Skill Development Corporation(NSDC) के तहत देशभर के 30 हजार लोगों को training देगा। खास बात ये है कि इस agreement को World Youth Skills day के दिन किया गया था। एक रिपोर्ट के अनुसार Indian hyperlocal market 2020 तक 2,306 करोड़ तक पहुंच जाएगा।

कंपनी की धारणा-

कंपनी Quantity से ज्यादा quality पर भरोसा करती है। यहीं वजह हैं कि इस कंपनी में 100 लोगों के interview में सिर्फ 5 लोगों का selection होता है। ये कंपनी लगातार ग्रो कर रही है। FY17 में इस कंपनी का रेवेन्यू 11 करोड़, FY18 में 45 करोड़ और FY19 में 116 करोड़ बना है। ये स्टार्टअप अपना IPO लाने की प्लानिंग भी कर रहा है। मगर एक शर्त है कि जब कंपनी का commission revenue 100-200 Mn डॉलर हो जाएगा, तब ही कंपनी का IPO  आएगा।

graph

और अंत में-

आपको बता दें कि Urbanclap से पहले राघव चंद्रा ने Ride sharing app ‘buggy.in’ startup शुरू किया था, जो कि बहुत बुरी तरह से fail हो गया, मगर ये दूसरा Startup 'Urbanclap' बहुत ही तेजी से ग्रो हुआ है। इसलिए अगर आपका Vision clear है, तो आपका स्टार्टअप भी successful होगा। इस समय इंडिया में local service की डिमांड काफी ज्यादा है और Urbanclap कंपनी technology के साथ साथ इस demand की importance को समझ रही है । वैसे इस तरह hyperlocal के और भी apps मार्केट में हैं फिलहाल जैसे- Doormint, TimeSaverz, Mr. Right, Justdial, Near.in.

ऐसे ही बेहतरीन Business idea के साथ शुरू होने वाले और भी स्टार्टअप्स की जानकारी के लिए आप हमारे Blogs पढ़ते रहिए।

By Sonam