Mon - Sat: 10:00AM - 6:30PM

Softbank Group Corp के दुनिया की कई कंपनियों से जुड़े हैं तार


जब भी हमें किसी ज्यादा कीमत की फंडिंग के बारे में पता चलता है, तो ज्यादातर वो फंड Softbank Group Corp ने ही दिया होता है।

ऐसा क्यों होता है?

क्या Softbank दुनिया का सबसे बड़ा वेंचर कैपिटल है?

पर, Softbank फंडिंग के लिए इतने पैसे कहां से लाता है?

Softbank फंडिंग के लिए कहीं न कहीं से तो फंड Raise करता ही होगा। आज इन्हीं सभी सवालों के जवाब जानेंगे। मगर ये जानने से पहले हमें Softbank Group के बारे में जानना होगा।

तो चलिए Hierarchy में जानते हैं- Softbank Group और उसके founder Masayoshi Son के बारे में ।

Softbank Corporation

Softbank Corporation एक ऐसा नाम जो कि हर बड़े स्टार्टअप और बड़ी कंपनी से जुड़ा है। Chinese E-Commerce Alibaba के साथ-साथ Softbank group  ने दुनिया की कई कंपनियों में अपनी भागीदारी बनाई है। Softbank group एक जापानी multinational conglomerate holding company है, जिसका Headquarter टोक्यो जापान में है। इस कंपनी को Masayoshi son ने Softbank Corporation के नाम से सिंतबर 1981 में शुरू किया। तब ये telecommunication कंपनी थी, इस समय ये कंपनी काफी ज्यादा area में फैल चुकी है। जैसे- E-Commerce, Finance, Broadband, Marketing।

Softbank in India

Softbank India की Opportunities के बारे में जानता है, इसलिए वो पहले से ही देश की बड़ी-बड़ी कंपनियों में अपनी पकड़ मजबूत कर रहा है। पकड़ मजबूत करने के लिए Softbank स्टार्टअप्स को फंड प्रोवाइड करता है और उन Startups के Shares में अपनी भागीदारी बढ़ाता है। Softbank हमेशा से ही Indian Startups में इनवेस्ट करता रहा है। फिलहाल Softbank ने Funding के लिए एक vision Fund तैयार कर लिया है, जिसके तहत आने वाले 2 सालों में सॉफ्टबैंक Indian Startups में 2 से 4 बिलियन डॉलर के इनवेस्टमेंट की प्लानिंग कर रहा है। Softbank ने Fast Growing Indian Startup OYO में भी जमकर इनवेस्टमेंट किया है। इनवेस्टमेंट के जरिए ही सॉफ्टबैंक ने OLA, Delhivery, FirstCry और Paytm जैसी कई कंपनियों में अच्छी खासी भागीदारी बनाई है। वैसे Softbank इंडियन स्टार्टअप्स में पहले से ही 10 बिलियन डॉलर की इनवेस्टमेंट कर चुका है। विदेशों की भी कई कंपनियों में Heavily Invest किया है। जैसे- Uber, Slack.

softbankinindia

Masayoshi Son को Dot Com Bubble का खूब मिला था फायदा

Masayoshi Son बचपन से ही बिजनेस मैन की सोच रखते हैं, उनसे जुड़ी एक कहानी को पहले साझा करते हैं -

16 साल की उम्र में ही Masayoshi Son ने Japan के Famous Entrepreneur Den Fujita से मिलने के लिए मन बना लिया थे, मगर किसी न किसी वजह से मिस्टर Fujita से मिल नहीं पाते थे। Mr. Fujita McDonald जापान के फाउंडर हैं और जापान में बहुत ज्यादा फेमस हैं। Mr. Fujita से मिलने के लिए Masayoshi Son टोक्यो में उनके office चले गए। जहां उनकी मुलाकात Mr. Fujita से हुई और उन्होंने उनसे काफी बातचीत की।

ऐसे हैं Masayoshi Son, चलिए अब उनके जीवन के बारे में जान लेते हैं-

Masayoshi Son का जन्म 1957 को जापान में हुआ। Masayoshi Son एक Korean हैं, जिसकी वजह से Masayoshi Son को उनके College के बच्चे खूब चिढ़ाते थे। पहले Masayoshi Son का नाम Korean Accent में था, बाद में उन्होंने अपना नाम Japanese Accent में Masayoshi son रख लिया था। 16 साल की उम्र में वो English सीखने यूएस चले गए और उन्होंने UC Berkley से Economics की पढ़ाई की। यूनिवर्सिटी के दौरान ही वो Entrepreneur के रूप में उभरने लगे थे। जब उन्होंने अपने पिता जी की Video Game Parlour की दुकान संभाली तो उन्होंने उस दुकान की कमाई दोगुनी बढ़ा दी। यहां तक वो तब बिजनेस के बारे में ज्यादा जानते भी नहीं थे। 1981 में वो जापान लौट आए और वहां Softbank Corporation  को Part Time दो Workers के साथ छोटे से Office से शुरू किया। Softbank Corporation  को ही अब Softbank Group Corporation के नाम से जाना जाता है। इस समय वो इस कंपनी के Chairman और CEO हैं। इसके साथ साथ वो Sprint Corporation, Yahoo Japan Corporation और Alibaba Group Holding Limited में डायरेक्टर के तौर पर भी काम करते हैं।

dotcom

Dot Com Bubble के दौरान इनकी कंपनी का भी Valuation काफी ज्यादा बढ़ा जो उस दौरान 78 बिलियन डॉलर के बराबर हो गया था। मगर जब Dot Com Bubble burst हुआ तो इस कंपनी ने अपने 70 बिलियन डॉलर की Value गंवा दी। जिसके बाद उन्होंने इस्टवेस्टमेंट का प्लान शुरू कर दिया। सबसे पहले उन्होंने Chinese Startup Alibaba में 30 मिलियन डॉलर का इनवेस्टमेंट किया। Alibaba बहुत तेजी से बढ़ा और Softbank के इनवेस्टमेंट का Valuation 130 Billion Dollar हो गया जो कि 2240 गुना रिटर्न था। जिससे excited होकर Softbank ने 100 बिलियन डॉलर का Vision Fund Launch किया है।

वैसे ये Dot Bubble क्या था?

इंटरनेट के आने के बाद जब 1999 से इंटरनेट का इस्तेमाल बढ़ने लगा, तो इंटरनेट से जुड़े Businesses का एक अलग ही रूतबा बन गया। इनवेस्टर्स को लगने लगा कि इंटरनेट से जुड़े बिजनेस ज्यादा return देगें, इसलिए सभी इनवेस्टर्स जमकर इंटरनेट से जुड़े बाजार में इनवेस्ट करने लगे। जिन-जिन कंपनी के last मे dot com (.com) लगा रहता था, उन कंपनियों में तो इनवेस्टर्स बिना सोचे-समझे फंड देने लगे। इससे कंपनियों का Valuation खूब बढ़ने लगा और उनके shares overprice होते गए। 

Masayoshi की कंपनी Softbank भी इस दौरान काफी Overpriced हुई, यहां तक के इस कंपनी की Value हर हफ्ते 10 बिलियन डॉलर तक बढ़ रही थी। इसी दौरान 1999 में 450 कंपनियों ने अपना IPO Issue किया था। 2000 से 2002 तक ये Dot Com Bubble Burst हो गया। जिसके बाद कई कंपनियां bankrupt होने लगी, जिसमें PETS.COM और INFOSEEK कंपनी भी शामिल थे। इस Dot Com Bubble के दौरान INFOSEEK का valuation 7 बिलियन डॉलर तक पहुंच गया था। Masayoshi की कंपनी भी Bankrupt होने की कगार पर आ गई थी और 2000 के आखिर तक तो इनकी कंपनी का market value 93% ही रह गया था। मगर Masayoshi ने अपने सूझबूझ से अपनी कंपनी को बचा लिया।

फंड देने के लिए कहां से मिलता है Softbank को फंड

Softbank दुनिया की कई कंपनियों में इनवेस्टमेंट करता है। इनवेस्टमेंट से ही कंपनी को काफी ज्यादा Returns मिल जाता है और इसी Return के पैसे का इनवेस्टमेंट नई कंपनी में करता है। वैसे Softbank के फंड के पीछे Saudi Arabia का नाम बार-बार आता है। दरअसल Saudi Arabia ने Softbank के जरिए लगभग 50 से 60 कंपनियों में इनवेस्ट किया है, यानि इन कंपनियों के Fund का main source Saudi Arabia हुआ।

masayoshi

Saudi Arabia दुनिया की सबसे Profitable Company Saudi Aramaco के लिए IPO भी Issue करने जा रहा है। अगर आप इस कंपनी में इनवेस्ट करना चाहते हैं और इस कंपनी के बारे में जानना चाहते हैं, तो आप इस लिंक https://www.youtube.com/watch?v=yn6Nt5zKj3I पर क्लिक करके कंपनी के बारे में जान सकते हैं। 

Saudi Arabia अपने Public Investment Fund-Sovereign Wealth Fund में Softbank के जरिए इनवेस्ट करती है। आपको पता ही होगा –Saudi Arabia के King के पास Royal Family की दौलत बहुत ज्यादा है, फिलहाल इनकी दौलत का exact खुलासा नहीं हो पाया है। कुछ एजेंसियां अपने सूत्रों के हवाले से दौलत 1.3 ट्रिलियन डॉलर के करीब बताती हैं। इन Funds के जरिए Saudi Arabia ने Softbank के साथ 45 बिलियन डॉलर की deal की है। वैसे Saudi Arabia के Public investment fund sovereign wealth fund के assets की total कीमत 125 बिलियन डॉलर के बराबर है।

तो किसी भी कंपनी में इनवेस्ट करने से पहले आपको उस कंपनी और कंपनी से जुड़े लोगों के बारे में पता कर लेना चाहिए।

By Sonam