Mon - Sat: 10:00AM - 6:30PM

Bernard Arnault की जीवनी: ऐसे आए सुर्खियों में..


Bernard Arnault का नाम उस समय सामने आया जब 20 जून 2019 को उनकी नेटवर्थ बिल गेट्स के नेटवर्थ से ज्यादा हो गई थी और वे बिल गेट्स को पीछे करके दुनिया के दूसरे अमीर व्यक्ति बन गए थे। मगर कुछ दिनों के अंदर ही बिल गेट्स अपने स्थान पर आ गए थे। 27 जुलाई 2019 को Bernard Arnault का नेटवर्थ 103.3 बिलियन डॉलर यानि करीब 7,18,980 करोड़ रुपये था और बिल गेट्स का नेटवर्थ 104.7 बिलियन डॉलर था। वहीं मार्च 2019 में Bernard Arnault ने Berkshire Hathway के चेयरमैन Warren Buffet को पीछे करके दुनिया के तीसरे अमीर व्यक्ति का स्थान को हासिल किया था।

जिंदंगी की शुरूआत-

image

Bernard Arnault का जन्म एक बिजनेस फैमली में 5 मार्च 1949 को France के Roubaix में हुआ था। ये एक French Businessman और इनवेस्टर हैं और 1989 से ‘LVMH Moet Hennessy Louis Vuitton’ Company के Chairman & Chief Executive Officer और इस कंपनी के Main Shareholder हैं। Highshool की पढ़ाई के बाद  उन्होंने 1971 में Ecole Polytechnique से इंजीनियरिंग की पढ़ाई की। ग्रेजुएशन के बाद वे अपने पिता ‘Jean Leon Arnault’ की सिविल इंजिनियरिंग ‘Ferret Savinel’ कंपनी में काम करने लगे।

और वे तेजी से कंपनी को बढ़ाने में लग गए। 1976 में उन्होंने अपने पिता को इस कंपनी के Construction Division Liquidate करने के लिए यानि कंपनी के कुछ स्टेक को बेचने  के लिए Convince कर लिया। जिससे उन्होंने 40 मिलियन French Francs कमाएं और इन पैसों का इस्तेमाल उन्होंने उस समय के Booming Sector - Real Estate में किया। इसके बाद उन्होंने अपनी कंपनी का नाम ‘Ferinel’ रखा।

आज France के जिस बिजनेसमैन का नेटवर्थ France देश के  GDP का 3% है, उसे एक बार देश छोड़कर भी जाना पड़ा था।

1981 में  French Socialists के सत्ता में आने के बाद Arnault Family को जबरदस्ती देश से निकाल दिया गया था और फिर वे यूनाईटेड स्टेट्स चले गए। और यूएस में फैमली बिजनेस ब्रांच शुरू करने की प्लानिंग करने लगे। 1983 में फ्रांस में Political Senerio Change हुआ और वे फिर फ्रांस लौट आएं।

दोबारा देश आने के बाद वे Lucrative (Beneficial) Business में Heavily इनवेस्ट करने लगे।

dior

इसी दौरान उन्होंने कंपनियों को खरीदना शुरू कर दिया और Christian Dior Brand & Le Bon Marche Department Store के Owner बने और 1985 में Dior कंपनी के CEO भी बन गए। इनकी कंपनी LVMH- Fashion & Leather Goods का बिजनेस करती है। इस साल कंपनी का रेवेन्यू 11.6 बिलियन डॉलर है। जो कि पिछले साल की Comparison में 21% बढ़ा है।

लगातार करते रहते हैं इनवेस्टमेंट-

1987 में LVMH कंपनी मार्केट में आई, उन्होंने इस कंपनी के खूब शेयर्स खरीदें और कंपनी के पहले शेयर होल्डर बन गए। 27 जुलाई तक इनके पास LVMH कंपनी की लगभग 48% शेयर होल्डिंग हैं। ये कंपनी Worldwide Luxury चीजें बेचती हैं। 90s में उन्होंने Perfume Firm Guerlain(1994), Loewe(1996), Marc Jacobs(1997), Sephora(1997) & Thomas Pink(1990) जैसी कई कंपनियों को खरीद लिया। अप्रैल 2019 में कंपनी ने Luxury Hotel & Restaurant Group Belmond को 3.2 बिलियन डॉलर में खरीद लिया था। Forbes की लिस्ट के मुताबिक इनकी Networth France की GDP के 3% है। इनकी इस कंपनी के 75 ब्रांड हैं, और इनकी 4590 स्टोर्स दुनियाभर में है।

जिंदगी के और पहलू-

Bernard Arnault की शादी दो बार हुई है। उनकी दूसरी पत्नी एक Pianist हैं। पहली शादी से उनके दो बच्चे हैं और दूसरी शादी से तीन। उनकी बेटी Louis Vuitton -  LVMH कंपनी की Vice President हैं और Executive Committee की Member भी हैं।

एक Active Philanthropist भी हैं-

bernardarnault

Bernard owned LMVH कंपनी काफी सारी Philanthropic Activities जैसे- Humanitarian, Scientific & Medical Research Organizers से जुड़ी है।

By Sonam